Dr. Tanu Jain Success Story: सिर्फ दो महीनेकी तैयारी में क्लियर किया upsc प्रिलिम्स परीक्षा , जानिए उनकी सफलताकी कहानी

news active india
5 Min Read

Dr. Tanu Jain Success Story

Dr. Tanu Jain Success Story:अगर आप डॉक्टर या यूपीएससी फील्ड से ताल्लुक रखते हैं तो आपने कभी न कभी डॉक्टर तनु जैन के बारे में जरूर सुना होगा। तनु जान एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय सिविल सर्वेंट हैं। इन्हें इंस्टाग्राम रूल्स और यूट्यूब के शॉट वीडियो पर यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों को टिप्स देते हुए देखा जाता है।

इन्होंने अपने पति के साथ मिलकर कई किताबें भी लिखी है। दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताएंगे एक ऐसी आईएएस ऑफिसर की जीवन के बारे में जिन्होंने आईएएस रहते हुए देश की सेवा में अपना भरपूर योगदान दिया है। दोस्तों उनका नाम है डॉक्टर तनु जैन। तो लिए इस लेख के द्वारा हम तनु जैन की जीवन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

तनु जैन का जन्म और परिवार।

डॉक्टर तनु जैन का जन्म दिल्ली 6 के सदर बाजार में हुआ था। पेशे से वह एक आईएएस ऑफिसर और डॉक्टर है। दोस्तों उनके पिता एक बिजनसमैन है और उनकी माता एक हाउसवाइफ है। दोस्तों तनु जैन ने अपनी शुरुआती शिक्षा कैम्ब्रिज स्कूल, श्रीनिवासपुरी से प्राप्त की है जिसमें इनको 12वीं की परीक्षा में 94 परसेंट अंक प्राप्त हुए थे।

घर में हुआ बड़ा हादसा।

आपको बता दें कि इनकी मेडिकल की परीक्षा के दौरान इनके पिता का एक्सीडेंट हो गया था और वह बुरी तरह घायल हो गए थे। जिसके बाद डॉक्टरों ने इनके पिता को दो साल बेड रेस्ट करने का सुझाव भी दिया था। दोस्तो तनु जैन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह टाइम उनके जीवन का सबसे खराब समय भी था और उन्हें और उनके परिवार को उस समय काफी तनाव से भी गुजरना पड़ा था और फिर उसी दौरान उन्हें लगा कि अब सबकुछ खत्म हो चुका है और वह अब आगे कुछ भी नहीं कर पाएंगी।

पिता बने प्रेरणा।

लेकिन दोस्तों उसी बीच उनके पिता ने उनके मनोबल को गिरने नहीं दिया और तनु को अपनी आगे की पढ़ाई पूरे करने की सलाह दी। दोस्तों अपने पिता की सलाह को मानते हुए तनु जैन ने सुभारती मेडिकल कॉलेज मेरठ से बीडीएस यानी बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की है।

एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद उन्हें अक्सर यह लगता था कि उन्हें लोगों के बीच रहकर उनकी सेवा करनी चाहिए और वह इसी के लिए बनी हैं। और दोस्तों फिर इसी के चलते उन्होंने अपनी डॉक्टर की जॉब छोड़कर यूपीएससी ज्वाइन करने का फैसला किया।

आईएएस बनने तक का सफर।

दोस्तों तनु जैन ने आईएएस बनने के लिए 2012 में पहली बार प्रीलिम्स की परीक्षा दी थी लेकिन उनको सफलता हासिल नहीं हुई। परन्तु इन्होने हार नहीं मानी और लगातार परीक्षा देती रही और आखिरकार 2014 में इन्होने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। आपको बता दे कि डॉक्टर तनु जैन दो हज़ार 14 की यूपीएससी परीक्षा में टॉपर रहीं हैं और इनको यूपीएससी में 501 रैंक हासिल हुई थी।

तनु जैन की वर्तमान जीवन।

डॉक्टर तनु जैन दृष्टि आईएएस में यूपीएससी इंटरव्यूवर की मेंबर भी हैं जहां वे मॉक इंटरव्यू लेती हैं। वहां काम करते हुए इन्होंने काफी प्रसिद्धी और लोकप्रियता भी हासिल की है और इसी के चलते आज इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा लोग इनके बारे में जानना भी चाहते हैं।

यह भी पढे: IAS Ravi Kumar sihag success story: किसान के बेटेने 4 मेसे 3 बार क्लियर किया upsc ओर बन गए ias ऑफिसर , जाने उनकी सफलता की कहानी

वर्तमान में तनु जैन डीआरडीओ यानि डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में कार्य कर रही हैं और यह उनके लिए एक बड़ी सफलता है क्योंकि वह अब राष्ट्रीय स्तर पर काम कर रही हैं। इतनी सारी सफलता हासिल करने के लिए इन्होने काफी मेहनत और काफी कठिन परिस्थितियों का सामना भी किया है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *