E-bike ‘Creatara’: सभी मोटरसाइकलो की छुट्टी करने आ गई है, जबरजस्त फीचर्स के साथ ‘Creatara’ की new इलेक्ट्रिक बाईक, जानिए क्या होगी price…

news active india
4 Min Read

E-bike 'Creatara'

E-bike ‘Creatara’:भारत के सबसे प्रसिद्ध संस्थानों में से एक आईटीआई दिल्ली के 2 इंजीनियरों ने मिलकर साल 2018 में एक कंपनी शुरू की जिसका नाम उन्होंने क्रिएतारा रखा था। यह एक टीवी कंपनी है जिसका मकसद लोगों को ग्रीन अर्बन मोबिलिटी के लिए बेहतर साधन उपलब्ध कराना है। दोनों इंजीनियरों का नाम विकास गुप्ता और रिंगलारेई पामेइ है, जो पेशे से डिजाइन इंजीनियर है।

दोनों की कंपनी क्रिएतारा ने आखिरकार 5 साल के बाद अपने एक प्रोडक्ट को दुनिया के सामने लाकर खड़ा कर दिया है। साथ ही दोनों में मिलकर अपने सपने को हकीकत में भी हासिल किया है। तो आइये जानते हैं क्रिएतारा द्वारा लॉन्च किये गये ई बाइक के बारे में।

कंपनी का ‘क्रिएतारा’ क्यों पड़ा नाम?

सबसे पहले हम आपको इस कंपनी के नाम के पीछे की कहानी बताते हैं, क्योंकि बहुत से लोगों को यह नाम उटपुटा लगता है। आपको बता दे कंपनी के फाउंडर रिंगलारेई पामेइ ने बताया है कि क्रिएतारा को आप अलग-अलग करके क्रिएट और तारा के रूप में देखें। जिसका मतलब तारे को बनाना होता है।

इसी को देखते हुए कंपनी के फाउंडर ने इस कंपनी का नाम क्रिएतारा रखा हैं। क्रिएतारा नहीं हाल ही में अपने दो हाई स्पीड सेगमेंट के इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है जिसका नाम उन्होंने सीरो और मोटोक्रॉस रखा है। इन दोनों ई बाइक का डिजाइन सबसे अलग है।

‘क्रिएतारा’ कंपनी के ई बाईक्स की खासियत।

‘क्रिएतारा’ कंपनी द्वारा पेश किया गया ई-बाईक्स में इन्नोवेटिव डिजाइन, रिमूवल बैटरी, पावरफुल फ्रेम के साथ दमदार लुक दिया गया है। कंपनी ने दो ई बाइक लॉन्च किए हैं, जिसमें से सीरो को आप प्रतिदिन उसे करने के लिए यानी कंप्यूटर ई बाइक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं इसकी दूसरी बाइक मोटो क्रॉस को किसी भी तरह के सड़क पर चलाए जा सकता है। इनमें स्टेट ऑफ़ आर्स सेंसर लगाए गए हैं जो की राइडर को वेदर और रोड की कंडीशन की रियल टाइम की जानकारी देता है। वही इन बाइक में स्पीड मॉनिटरिंग और जीपीएस ट्रैकिंग के भी सुविधा दी गई है।

‘क्रिएतारा’ कंपनी के ई बाईक्स की फीचर्स।

क्रिएतारा सिरो की फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में 4 किलोवाट की बैटरी दी गई है जिसे अगर आप एक बार फुल चार्ज कर लेते हैं तो 100 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। वहीं क्रिएतारा सिरो की टॉप स्पीड की बात करें तो यह बाइक 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल सकती है। इसके अलावा क्रिएतारा मोटो क्रॉस के बारे में अभी तक कंपनी ने फिलहाल कोई भी जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढे: PURE EV EcoDryft 350: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी PURE EV ने लॉंच की अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, जाने स्पीड, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत

कितनी हो सकती है बाइक की कीमत।

आने वाले कुछ समय में कंपनी ने इन इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बैठने की तैयारी में लगी हुई है। इसके बाद क्रिएतारा कंपनी को मिलने वाले रिस्पांस के आधार पर प्रोडक्शन और डिलीवरी के काम शुरू की जाएगी।

इस बाइक की कीमत काफी कम हो सकती है जिसके चलते सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से खरीद सकते हैं और डेली उसे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी तक इस बाइक के कीमत के बारे में भी कुछ नहीं बताया गया है।

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *