Honey Singh Success Story: खतरनाक बीमारी कों मात देके हनी सिंघ ने किया शानदार कमबैक, जानिए ज़ीरो से हीरो बनने तक का सफर

news active india
8 Min Read

Honey Singh Success Story

Honey Singh Success Story:दोस्तों बॉलीवुड के मशहूर रैपर यो यो हनी सिंह इंडस्ट्री के उन चुनिंदा सिंगर्स में शामिल हैं जिनके गानों के बगैर हर शादी, हर पार्टी अधूरी सी लगती है और उनके गानों के बोल ही कुछ ऐसे होते हैं जिनसे हमारे पैर अपने आप ही थिरकने लगते हैं।

आज के समय में लोग उनके हर गाने के दिवाने हैं और यही वजह है कि उनका गाना रिलीज होने के बाद से टॉप पर पहुँच जाता है। हालांकि दोस्तों इस मुकाम को हासिल करने के लिए हनी सिंह को काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ी है। आइये जानते है किस तरह से पंजाब के एक छोटे से शहर में जन्मा यह लड़का पूरी दुनिया में अपनी संगीत से राज कर रहा है।

हनी सिंह की पहचान।

दोस्तों बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारत के मशहूर म्यूजिक प्रोड्यूसर, सिंगर, रैपर और फिल्म एक्टर यो यो हनी सिंह का असल नाम हिरदेश सिंह है और भले ही उन्होंने अपने करियर की शुरुआत पंजाबी इंड्रस्टी से की थी। लेकिन वह आज के समय में पूरे बॉलीवुड में लोकप्रिय हैं और भारतीय संगीत में रैप के जरिये रिवोल्यूशन लाने का भी श्रेय हनी सिंह को ही जाता है। साथ ही वह आज के समय में बॉलीवुड के हाइएस्ट पेड म्यूजिक प्रोड्यूसर हैं।

हनी सिंह की शुरुवाती जीवन और पढ़ाई।

15 मार्च 1983 से पंजाब के होशियारपुर के एक सिख परिवार में हनी सिंह का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम सरदार सरबजीत सिंह और मां का नाम भूपिंदर कौर है। आगे चलकर हनी सिंह जब छोटे थे तभी उनका परिवार होशियारपुर से दिल्ली रहने चला गया और हनी सिंह को बचपन से ही म्यूजिक का काफी शौक था। इसीलिए वह अपने स्कूल के सिंगिंग कॉम्पिटिशन में अक्सर पार्टिसिपेट भी करते थे और स्कूल के टाइम से ही उन्होंने डिसाइड कर लिया था कि उन्हें संगीत की दुनिया में ही जाना है।

अपनी शुरुआती पढ़ाई खत्म करने के बाद वह यूके चले गए, जहां पर उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज से म्यूजिक की पढ़ाई की और म्यूजिक के हर उन बारीकियों को सीखा जोकि आगे चलकर उन्हें फेमस बनाने वाली थी। और यूके में ही रहते हुए हिरदेश सिंह ने अपना नाम योयो हनी सिंह कर लिया। जिसका मतलब होता है आपका अपना हनी सिंह।

हनी सिंह की शुरुवाती करियर।

यूके से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद हनी सिंह वापस इंडिया आए और अब वह म्यूजिक के क्षेत्र में अपने कदम रखने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। हालांकि इससे पहले वह खुद की एलबम बनाते उन्होंने दूसरे आर्टिस्ट के लिए कई बार म्यूजिक कंपोज किया। साथ ही कई सिंगर्स के गानों में अपनी शानदार रैप का तड़का भी डाला। उन्होंने पहली बार 2005 में बेल सिंह के साथ ‘पेशी’ गाने में म्यूजिक प्रोड्यूसर के तौर पर काम किया और फिर इसके बाद से वह ज्यादातर गानों में रैप करते हुए ही दिखाई दिए।

हनी सिंह का 2006 में अशोक मस्तान के साथ आया गाना ‘ग्लासी’ के लिए उन्हें ईटीसी अवॉर्ड फॉर बेस्ट साउंड मिला और इस तरह से धीरे धीरे यूथ में वह अपनी पहचान बनाते जा रहे थे और फिर आगे चलकर ‘री बर्थ’, ‘द नेक्स्ट लेवल’, ‘लॉकअप’ और ‘द बिगनिंग’ जैसे एलबम्स आने के बाद हनी सिंह पूरे देश में लोकप्रिय हो गए।

युवाओं के चहेते बने हनी सिंह।

हालांकि हनी सिंह को सबसे बड़ी कामयाबी मिली नवंबर 2011 में जब उनका एल्बम “इंटरनेशनल विलेजर्स” रिलीज किया गया और यह एल्बम बहुत ही बड़ी हिट साबित हुई। इसने ना केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में धूम मचा दी और यहीं से यूथ की जुबान पर हनी सिंह का नाम रट सा गया। उनके गाने हर पार्टी, हर फंक्शन में सुनने को मिल रहे थे। साथ ही इस एल्बम का गाना ‘हाई हील्स’ और ‘ब्राउन रंग’ एक साथ यू ट्यूब के ट्रेंडिंग पेज पर था।

बॉलीवुड में बनाया पहचान।

2011 में ही ‘शकल पे मत जा’ फिल्म से हनी सिंह ने बॉलीवुड में भी एंट्री ली और 2012 में ‘कॉकटेल’, ‘खिलाड़ी 786’, ‘रेस 2’ और ‘सन ऑफ सरदार’ जैसी फिल्मों में गाना देने के बाद से हनी सिंह की फैन फॉलोइंग हिन्दी गाने को पसंद करने वाले लोगों के बीच भी कई गुना बढ़ गई।

honey singh

हालांकि इसी साल वह अपने लिरिक्स की वजह से थोड़े विवादों में भी रहे और छह महीनों तक दिल्ली के कोर्ट में उन पर केस भी चला, लेकिन उसे भी बहुत ही आसानी से जीतकर हनी सिंह बाहर आ गए। और फिर 2014 तक हनी सिंह एक के बाद एक सुपरहिट सांग्स देते रहे और लोगों के दिलों पर राज करते रहे।

बीमारी के कारण 18 महीने तक गायब रहे।

लेकिन 2015 में इक्का दुक्का गाना आने के बाद वह अचानक से 18 महीनों के लिए गायब हो गए और हनी सिंह जब इंडस्ट्री से गायब हुए तब वह अपने करियर के शिखर पर थे और उनके इंड्रस्टी से जाने की वजह बाइपोलर डिसऑर्डर नाम की एक बीमारी थी जिसकी वजह से आदमी डिप्रेशन में चला जाता है। हालांकि 18 महीनों के बाद 2016 में हनी सिंह ने वापसी तो जरूर की लेकिन कुछ समय के बाद वह दुबारा से गायब हो गए।

यह भी पढे: Jaani Punjabi lyricist biography in hindi: जानिए पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्रिएस के मशहूर गीतकार, संगीतकार, jaani के बारेमें….

शानदार की कमबैक।

लेकिन एकबार फिर से 2018 में सोनू के टीटू की स्वीटी मूवी में दो जबरदस्त गाने देकर उन्होंने अपनी वापसी का संदेश अपने फैन्स तक पहुंचाया। हनी सिंह कई मूवीज में अपनी एक्टिंग से लोगों को एंटरटेन कर चुके हैं। जिनमें मिर्जा ‘द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘द एक्सपोज’ और ‘जोरावर’ जैसे फिल्में शामिल हैं।

साथ ही वह टीवी शो ‘इंडियाज रॉ स्टार’ में बतौर जज भी नजर आ चुके हैं। और अगर उनके पर्सनल लाइफ को देखा जाए तो उन्होंने 2012 में शालनी सिंह नाम की एक लड़की के साथ शादी की।

तो दोस्तों यह थी कहानी हम सबके फेवरेट सिंगर यो यो हनी सिंह की जिन्होंने रैप को भारत में एक अलग ही पहचान दिलाई है और हनी सिंह व सिंगर हैं जिन्होंने लाखों लोगों को संगीत की दुनिया में आने के लिए इंस्पायर किया है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *