Paytm Postpaid को कैसे बंद करें ? | How to Close Paytm Postpaid In Hindi

news active india
8 Min Read

How to Close Paytm Postpaid In Hindi

How to Close Paytm Postpaid In Hindi: दोस्तो मौजूद समय में ऑनलाइन पेमेंट का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में हमारे बीच कई सारे ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसके मदद से ऑनलाइन पेमेंट किया जाता है। इन्हीं एप्लीकेशन में से एक है Paytm। अभी के समय Paytm एक ऐसा एप्लीकेशन बन गया है जिसका इस्तेमाल बिजनेसमैन से लेकर फल और सब्जी बेचने वाला व्यक्ति भी इशका इश्तेमाल करता है।

Paytm ऑनलाइन पेमेंट सर्विस के अलावा और कई सारे सुविधा प्रदान करता है, जैसे मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट और टिकट्स बुक आदि। Paytm इसके अलावा अपने ग्राहकों को Postpaid सर्विस का भी सुविधा प्रदान कर रहा है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो Paytm Postpaid सर्विस का फायदा उठा रहे हैं और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इसका इस्तेमाल तो कर रहे हैं लेकिन कुछ कर्म के चलते Paytm Postpaid को बंद करना चाहते हैं। ऐसे में इसलिए के मदद से हम आपको How to Close Paytm Postpaid In Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। तो आई इसलिए को शुरू करते हैं और जानते हैं Paytm Postpaid सर्विस को आप घर पर बैठे बैठे ही कैसे बंद किया जा सकता है।

Paytm Postpaid सर्विस क्या है?

Paytm कंपनी अपने ग्राहकों के लिए Paytm Postpaid सर्विस या Postpaid लोन का भी सुविधा प्रदान करती है। Paytm इस्तेमाल करने वाले ग्राहक Paytm Postpaid सेवा के मदद से ₹60000 तक का क्रेडिट या पैसा ले सकते हैं। ग्राहक इन पैसों को अपने कई सारे अलग-अलग प्रकार के काम करने में लगा सकते हैं जैसे सामान खरीदना, बिजली बिल भुगतान , पेट्रोल डलवाना, मोबाइल या टीवी का रिचार्ज करना आदि।

Paytm Postpaid सर्विस भी क्रेडिट कार्ड जैसा ही काम करता है। जिस प्रकार हर क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट दिया जाता है उसी प्रकार Paytm Postpaid में भी लिमिट मिलता है, जिसे समय रहते भुगतान करने पर क्रेडिट लिमिट बढ़ा दिया जाता है। मौजूद समय में बहुत से Paytm ग्राहक Paytm Postpaid सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं, और जरूरत के हिसाब से अपना काम कर रहे हैं।

Paytm Postpaid बिल पेमेंट डेट क्या है?

Paytm Postpaid लिमिट के अंतर्गत जो भी राशि इस्तेमाल किया गया है उसका भुगतान 0% इंटरेस्ट रेट पर करना होता है। अगर आप Paytm Postpaid क्रेडिट लिमिट को एक तारीख से लेकर 15 तारीख के बीच में एक्टिव करते हैं तो आपको इसका भुगतान 20 तारीख को करना होगा, लेकिन यदि आप 16 से 30 तारीख के अंदर Paytm Postpaid लेते हैं तो इसका पेमेंट आपको अगले महीने के 5 तारीख तक करना होगा।

Paytm और ICICI Bank ने साझेदारी करके Paytm Postpaid क्रेडिट कार्ड का सुविधा उपलब्ध किया है। इसमें क्रेडिट लिमिट ICICI Bank द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। Paytm Postpaid का राशि समय से ना भुगतान करने पर कुछ प्याज देना पड़ता है जो कि समय अवधि पर निर्भर करता है। साथ ही समय पर भुगतान न करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी बुरा असर पड़ता है।

Paytm Postpaid को कैसे बंद करें?

अगर आप Paytm Postpaid लिमिट ले चुके हैं और अपना Paytm Postpaid बंद करवाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको Paytm Postpaid लिमिट का भुगतान करना जरूरी हैं। भुगतान करने के बाद ही Paytm Postpaidको बंद किया जा सकता है। Paytm Postpaid को बंद करने के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें।

Paytm Postpaid को बंद करने के लिए यहा पे तीन तरीके मौजूद है जिसे आप अपना कर आप Paytm Postpaid सेवाको बंद करवा सकते हैं।

Twitter के जरिये:-

Paytm Postpaid सर्विस को बंद करने के लिए सबसे अच्छा और साधारण तरीका ट्विटर को माना जाता है। ट्विटर पर आप Paytm के ट्विटर Account से संपर्क करके उनसे बातचीत कर सकते हैं और उनहीसे आप अपना Paytm Postpaid Account बंद करनेकी request कर सकते हैं।
इसके बाद वह आपसे आपके Account से जुड़ा कुछ जानकारी मांगेंगे जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि। आपको सही-सही इन जानकारी को उनके साथ साझा करना है, इससे कुछही समय में वह आपका Paytm Postpaid सर्विसको बंद कर देंगे।

Email के जरिये:-

ट्विटर के अलावा Paytm Postpaid सर्विस को ईमेल के जरिए भी बंद किया जा सकता है। लेकिन काफी लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें मुश्किल लगता है। Paytm Postpaid सर्विस को बंद करने के लिए आप Paytm को ईमेल कर सकते हैं।

ईमेल करके आप उनसे बात कर सकते हैं और अपना Paytm Postpaid Account को बंद करने के लिए बोल सकते हैं। इसके बाद आपसे आपकी Account से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी। अगर आप यह जानकारी उनके साथ साझा करते हैं उसके कुछ समय के बाद ही आपका Paytm Postpaid सर्विस बंद कर दिया जाएगा।

Paytm App के जरिये:-

* सबसे पहले Paytm ऐप को open कीजिये।
* अब ऊपरी right साइड में कोने पर अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक कीजिये।
* अब नीचे स्क्रॉल कीजिये।
* इसके बाद आपके सामने 24X7 Help & Support का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करना है।
* अब आपको ऑल सर्विस में जाकर Postpaid नंबर पर क्लिक करना है।
* इसके बाद आप कस्टमर केयर से संपर्क करके अपना Paytm Postpaid सर्विस को बंद कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने घर पर ही बैठकर अपना Paytm Postpaid सर्विस बंद कर सकते हैं। Paytm Postpaid सर्विस बंद करने के लिए ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को ध्यान से पढ़कर स्टेप by स्टेप उन्हें फॉलो कीजिये।

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको How to Close Paytm Postpaid In Hindi के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप Paytm Postpaid का इस्तेमाल करते हैं और Paytm Postpaid बंद करवा सकते हो।

Paytm Postpaid बंद करवाने के लिए आपके ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ना है। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और आशा करते है , की यह लेखमें बताई गयी सारी जानकारी आपको समज में आ गयी होंगी।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *