Jaani Punjabi lyricist biography in hindi: जानिए पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्रिएस के मशहूर गीतकार, संगीतकार, jaani के बारेमें….

news active india
8 Min Read

Jaani Punjabi lyricist biography in hindi

Jaani Punjabi lyricist biography in hindi: दोस्तों जानी पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के एक ऐसे शख्स है जिन्हें आज हर कोई जानता है। जानी ने पंजाब में रहकर ही अपने दम पर अपना नाम को रौशन किया है। अपने म्यूजिक के दम पर जानी लोगों के दिलों पर राज करते हैं। जानी के गाने एवरग्रीन हो गए हैं और लोग इसे हमेशा सुनते हैं।

लेकिन यहां तक पहुंचने में जानी ने काफी मेहनत की है। आज इस लेख के द्वारा हम आपको पंजाब के प्रसिद्ध और मशहूर गीतकार जाने के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी जानी के जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेखक को ध्यान से पूरा पढ़ेंगे।

जानी का जीवन परिचय

असली नाम (Real Name) जानी जोहान (Jaani Johan)
निक नाम ( Nick Name) जानी
जन्म (Date of birth) 25 मई 1989
जन्म स्थान (Place) गिद्दरबाहा, पंजाब, भारत
उम्र (Age) 33 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
व्यवसाय (Business) गीतकार, म्यूजिक कंपोजर
शिक्षा (Educational Qualification) बैचलर, होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा
स्कूल (School) एसएसडी मेमोरियल स्कूल, पंजाब
कॉलेज(College) रयात बहरा यूनिवर्सिटी, पंजाब
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मकर
पता (Address) चंडीगढ़, भारत
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date ) 25 नवंबर, 2008

जानी कौन हैं?

jaani wife

जानी पंजाब के एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय म्यूजिक कंपोजर और गीतकार है। इन्होंने अपने करियर में अभी तक कई सारे ब्लॉकबस्टर गाने गए हैं जिसे लोग आज भी सुना करते हैं। जानी ने अपने करियर की शुरुआत शांत सिपाही गाने से की थी और इस गाने ने ही इन्हें रातों-रात एक तारा बना दिया था।

जानी रोमांटिक और दर्द भरे गाने लिखने के लिए काफी ज्यादा जाने जाते हैं। जानी दे साल 2013 में ‘सोच’ गाना लिखा था जिसे हार्डी संधू ने गया था। यह गाना काफी ज्यादा सुपर हिट हुई थी। इसके बाद इन्होंने एक और सुपरहिट गाना ‘किस्मत’ भी लिखा था जिसे लोगों द्वारा और भी ज्यादा पसंद किया गया था।

जानी का जन्म और परिवार।

जानी पंजाब राज्य से ताल्लुक रखते हैं, इनका जन्म 25 में 1988 को भटिंडा के पास एक शहर गिद्दरबाहा में हुआ था। इनका पढ़ाई लिखाई गिद्दरबाहा में ही हुआ हैं। जानी की शादी नेहा चौहान से 25 नवंबर 2008 को हुई थी। जानी की पत्नी पैसे से एक इंटीरियर डिजाइनर है और इन दोनों का एक बेटा भी है। इनकी एक बहन भी है। जानी के माता-पिता और बहन का नाम के बारे में जानकारी नहीं मिल पाया है।

जानी की शिक्षा।

जानी ने अपने बचपन की शिक्षा अपने स्थानीय शहर गिद्दरबाहा में ही पूरी की है। जानी ने पंजाब के गिद्दरबाहा के एसएसडी मेमोरियल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए इन्होंने मोहाली का रयात बाहर यूनिवर्सिटी चुना। रयात बाहर यूनिवर्सिटी से जानी ने अपनी बैचलर की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद जानी ने होटल मैनेजमेंट में भी डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं।

जानी की करियर।

पंजाब के प्रसिद्ध गीतकार जानी ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में किया था। इस वक्त यह आगे की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने के बारे में सोच रहे थे और इसी वक्त इनका पहला गाना ‘शांत सिपाही’ रिलीज हुआ जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया और इन्हें रातों-रात फेमस बना दिया। इस गाने के हिट होने के बाद जाने ने बाहर जाने का प्लान कैंसिल कर दिया था और इसी वक्त इन्होंने सोच गाना लिखा जिसे हार्डी संधू ने गया था।

लेकिन जानी का सबसे पहला गाना ‘काबिल’ था जो अभी तक रिलीज नहीं हुआ। जानी का ‘सोच’ गाना रिलीज होने के बाद ही सुपरहिट हो गई और इनकी प्रसिद्ध था और ज्यादा बढ़ गई। ‘सोच’ गाने के बाद जानी बी प्राक, हार्डी संधू और वीडियो डायरेक्ट अरविंद खैर के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया था। उनकी टीम ने साथ मिलकर कई सारे बड़े-बड़े गाने दिए जैसे ‘जोकर’, ‘बैकबोन’, ‘हॉर्नब्लो’, ‘नाह’, ‘यार नी मिले’ और ‘क्या बात है’।

जानी ने इनके अलावा भी पछताओगे, तितलियान, बारिश की जाए, नाह, फिलहाल, मन भर्या, क़िस्मत, दूजी वार प्यार, क्या बात आ, निकले करंट, गिटार सिखदा जैसे कई मशहूर और प्रसिद्ध गाने लिखे हैं। इतनी सफलता मिलने के बाद जानी ने बी प्राक और डायरेक्टर अरविंद खैर के साथ मिलकर खुद का एक म्यूजिक लेवल बनाया जिसका नाम इन्होंने ‘देसी मेलोडीज’ रखा। इसके बाद जानी ने साल 2021 में एक्टिंग फील्ड में भी डेब्यू किया था।

इन्होंने पंजाबी फिल्म किस्मत 2 में एक्टर के रूप में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में सरगुन मेहता और एमी वीक मुख्य भूमिका में थे। इन्होंने कई सारे बॉलीवुड के सुपरहिट मूवीस में भी अपना गाना दिया है जैसे जय मम्मी दी फिल्म का “मम्मी नु पसंद”, एयरलिफ्ट फिल्म का “सोच ना सके”, बच्चन पांडे का “मेरी जान मेरी जान”, और शेरशाह फिल्म का “मन भार्या” शामिल है।

जानी का एक्सीडेंट।

पंजाब के इस लोकप्रिय सिंगर के साथ एक ऐसी दुर्घटना घटी इसके बारे में कभी किसी ने नहीं सोचा होगा। 20 जुलाई 2022 को उनकी फॉर्च्यूनर कर का एक्सीडेंट हो गया, एक्सीडेंट से कार ने कई बार पलटी मारी। लेकिन कार का एयर बैग खुल गया जिस कारण कार में मौजूद लोगों को ज्यादा चोट नहीं लगा।

जानी के साथ कार में उनके ड्राइवर और म्यूजिक वीडियो डायरेक्ट अरविंद खैर भी मौजूद थे। एक्सीडेंट के पास उन्हें पास वाले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिनों के बाद सब बिल्कुल ठीक हो गए थे।

यह भी पढे: कभी पिताजी पानीपूरी बेचते थे ओर आज बेटा है इंडियन क्रिकेट टीम का खतरनाक बल्लेबाज

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको पंजाब के मशहूर और प्रसिद्ध म्यूजिक कंपोजर और गीतकार जानी के जीवन के बारे में विस्तार से बताया है। अभी के समय में जानी पंजाबी ही नहीं बल्कि पूरे भारत भर में जाने जाते हैं। इन्होंने पंजाबी म्यूजिक के अलावा बॉलीवुड में कई सारे सुपरहिट गाने दिए हैं।

जानी के कई सारे पंजाबी एल्बम सुपरहिट रहे हैं और इनके गाने को लोग आज भी बहुत सुनते हैं। अगर आप भी जानी के फैन हैं और उनके जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को पूरा और ध्यान से पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *